करंट अफेयर्स 09 सितम्बर 2020

तेलुगू एक्टर जय प्रकाश रेड्डी का 08 सितम्बर 2020 को निधन हो गया. वे 74 साल के थे. उनके निधन से तेलुगू इंडस्ट्री में शोक की लहर है. आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने जय प्राश रेड्डी को श्रद्धांजलि अर्पित की है.

जयप्रकाश को उनके कॉमेडी रोल के लिए जाना जाता है. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘ब्रह्मापुत्रुदू’ से की थी. जयप्रकाश ने प्रेमिंचुकुंदाम रा, जयम मनदेरा, समरसिंहा रेड्डी, चेन्नकेशवरेड्डी, छत्रपति, गब्बरसिंग, सीतय्या, नायक, रेसुगुर्रम, मनम, टेम्पर, सहित कई फिल्मों में अभिनय किया था.

फिच रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 10.5 प्रतिशत की भारी गिरावट का अनुमान लगाया है. चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 23.9 प्रतिशत की गिरावट आई है. यह दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में गिरावट के सबसे ऊंचे आंकड़ों में से है.

कोरोना वायरस महामारी की वजह से देश में सख्त लॉकडाउन लगाया गया था। इसे अर्थव्यवस्था में गिरावट की एक बड़ी वजह माना जा रहा है. फिच रेटिंग्स ने कहा कि चालू वित्त वर्ष की तीसरी यानी अक्टूबर-दिसंबर की तिमाही में जीडीपी में सुधार देखने को मिलेगा. हालांकि, इस बात के स्पष्ट संकेत हैं कि अर्थव्यवस्था में सुधार की रफ्तार सुस्त और असमान रहेगी.

विश्वभर में कोरोना वायरस के नए मामले सामने आ रहे है. इस बीच, रूस की कोरोना वायरस वैक्सीन Sputnik V (स्पुतनिक-वी) आम नागरिकों के लिए जारी कर दी गई है. जल्द ही क्षेत्रीय आधार पर वैक्सीन की डिलिवरी की योजना है. यह जानकारी रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी.

‘स्पुतनिक-वी’ को रूस की गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इपीडेमीलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉ़जी और रूस प्रत्यक्ष निवेश कोष ने विकसित किया है. रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने COVID-19 की पहली वैक्सीन को 11 अगस्त को पंजीकृत किया था. इसका नाम Sputnik V रखा गया था. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश के अन्य क्षेत्रों में रूस की वैक्सीन के पहले बैच की आपूर्ति जल्द ही करने की योजना है.

महान वैज्ञानिक और रेडियो खगोलशास्‍त्री गोविंद स्वरूप का 07 सितम्बर 2020 की रात महाराष्ट्र के पुणे में एक निजी निजी अस्पताल में निधन हो गया. वे 91 साल के थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रख्यात वैज्ञानिक गोविंद स्वरूप के निधन पर शोक जताया है. प्रधानमंत्री ने दिवंगत वैज्ञानिक को असाधारण वैज्ञानिक बताया.

स्वरूप रेडियो खगोलशास्त्र (Radio Astronomy) के जाने माने वैज्ञानिक थे. उनका जन्म 23 मार्च 1029 में हुआ था. गोविंद स्‍वरूप ने पुणे के पास दुनिया के सबसे बड़े टेलीस्‍कोप में से एक जायंट मीटरवेव रेडियो टेलीस्‍कोप को स्‍थापित किया था. उन्होंने इसी के साथ ऊटी में एक बड़े रेडियो टेलीस्‍कोप की भी स्‍थापना की थी. गोविंद स्वरूप अपने कार्यों के लिए 1973 में पद्मश्री से भी सम्मानित हो चुके हैं. वे साल 1972 में शांति स्वरप भटनागर अवॉर्ड से सम्मानित हुए थे.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार का लॉकडाउन भी खत्म कर दिया है और कहा है कि रविवार को बाज़ारों की साप्ताहिक बंदी की जगह पूर्व निर्धारित व्यवस्था के अनुरूप बाज़ारों की साप्ताहिक बंदी रहेगी. मुख्यमंत्री ने उच्च स्तरीय बैठक में आगे कहा कि कंटेनमेंट ज़ोन को छोड़कर अन्य स्थानों पर होटल व रेस्टोरेंट का संचालन कराया जाए.

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि कन्‍टेनमेंट जोन में सभी लोगों का कोविड-19 टेस्‍ट कराया जाए. कन्टेनमेंट जोन में सघन कान्टैक्ट ट्रेसिंग तथा हाउस टू हाउस सर्विलांस होगा. केवल चिकित्सीय आपाताकालीन स्थिति व आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति को छोड़कर कोई भी व्यक्ति न अंदर आ सकेगा, न बाहर जा सकेगा.

Brijlal Godara

Brijlal Godara

Hii.. I am Brijlal Godara. Welcome to my website Govt jobs guru. Visit daily for all govt jobs correct information.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp Join WhatsApp Group