राजस्थान पुलिस ने शनिवार को एक मोबाइल फोन एप्प ‘राजकॉप’ (RajCop Citizen Mobile App) शुरू

राजस्थान पुलिस ने शनिवार को एक मोबाइल फोन एप्प ‘राजकॉप’ (RajCop Citizen Mobile App) शुरू किया. इसकी मदद से कंपनियां और व्यक्ति कोरोना पाबंदी के दौरान जरूरी होने पर आने-जाने के परमिट हासिल कर सकते हैं.

राजस्थान के राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो के उप-महानिरीक्षक शरत कविराज ने बताया कि नागरिकों के लिए यह एप्प एंड्रॉयड प्लेस्टोर पर प्रस्तुत किया गया है. यह अभी अंग्रेजी में है, पर इसे लोगों खासकर कमजोर वर्ग के लोगों की सुविधा के हिसाब से सुधारा जायेगा.

उन्होंने कहा कि राजस्थान पुलिस पाबंदी को नियंत्रित करने के लिए प्रौद्योगिकी और मानवरीय रुख, दोनों चीजें अपना रही है. इस एप्प की मदद से कानून मानने वाले लोगों को जरूरी काम से बाहर निकलने में मदद मिलेगी. इस एप्प में अभी अनुमति ई-मेल से भेजी जा रही है. पर रविवार (29 मार्च, 2020) से यह जानकारी एप्प पर भी उपलब्ध हो सकेगी.

आमजन को राहत देने के लिए राज कॉप सिटीजन एप पर लॉकडाउन पास के नाम से एक फीचर दिया गया है. इस सुविधा के लिए आमजन अपने मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर से राजकॉप सिटीजन मोबाइल एप्प (RajCop Citizen Mobile App) डाउनलोड करने के बाद एसएसओ आइडी से लॉगिन कर इस सुविधा का उपयोग कर सकेंगे.

लॉगिन के बाद आम लोगों के अलावा व्यावसायिक फर्म द्वारा उचित कारणों के साथ आवेदन किया जा सकता है. इस पर संबंधित जिला प्रशासन/पुलिस/अन्य सक्षम पदाधिकारी विचार करेंगे और जरूरत होने पर ऑनलाइन डिजिटल पास जारी कर दिया जायेगा. डिजिटल पास संबंधित आवेदक की ई-मेल आइडी पर पहुंच जायेगी.

पास के लिए खुद को रजिस्टर करने के लिए इस लिंक (https://sso.rajasthan.gov.in/register>) पर क्लिक करें और SSO ID बनायें.

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस की महामारी के चलते पूरे देश में 14 अप्रैल, 2020 तक कम्प्लीट लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है. इस दौरान आमजन को आवश्यक सेवाओं के लिए, दैनिक उपभोग की वस्तुओं की खरीद एवं मेडिकल सुविधाओं के लिए घर से बाहर निकलने की आवश्यकता होती है. ऐसे में आपात वक्त के दौरान इमरजेंसी पास राजकॉप सिटीजन मोबाइल एप पर आवेदन कर प्राप्त कर सकते हैं.

यहां बताना प्रासंगिक होगा कि फिलहाल अन्य राज्यों या अन्य शहरों में फंसे हुए लोग, चोरी-छिपे अपने घर पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं. इसमें कई लोग अपनी जान जोखिम में डालकर आना-जाना कर रहे हैं. इससे न केवल आम लोग, बल्कि प्रशासन भी परेशान है.

एप्प डाऊनलोड करने के लिए क्लिक करें

Brijlal Godara

Brijlal Godara

Hii.. I am Brijlal Godara. Welcome to my website Govt jobs guru. Visit daily for all govt jobs correct information.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp Join WhatsApp Group